Header Ads Widget

UP ANGANWADI BHARTI 2024:यूपी में आंगनबाड़ी की सैलरी कितनी होती है जाने

UP ANGANWADI BHARTI 2024:यूपी में आंगनबाड़ी की सैलरी कितनी होती है जाने

UP ANGANWADI BHARTI 2024


Anganwadi News: जो महिलाए रोजगार की तलाश मे उनके लिए आंगनबाड़ी विभाग मे जॉब्स पाने का मोका आ चुका है उत्तर प्रदेश सरकार ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के 53000 पदों को भरने के लिए यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2024 सरकारी नोकरी  अधिसूचना जारी किया है। इच्छुक तथा योग्य महिला अभ्यर्थी यूपी आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 की ऑफिसियल वेबसाइट www.balvikasup.gov.in पर जाकर अपना आवेदन निर्धारित तिथियों में कर सकते है। उत्तर प्रदेश में रहने वाली महिला उम्मीदवार ही आंगनबाड़ी भर्ती 2024 उत्तर प्रदेश में आवेदन करने के लिए पात्र होगी। आंगनबाड़ी भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी इस आर्टिकल मे बताने वाले है । अंत तक बने रहे ।

 

आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 अधिसूचना(notification)

आंगनबाड़ी विभाग में काफी सारी भर्ती निकल चुकी है।  जिसमें आंगनबाड़ी सह्यक , हेल्पर  आदि 53000 पदों पर  सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिन माहिलाओ  अभ्यर्थियो को सरकारी नौकरी की आवश्यकता है ,तो उनके लिए यह एक सुनहरा मौका  है। आंगनबाड़ी की नौकरी हर किसी महिला को पसंद होती है।  यह नौकरी को हर कोई करना चाहता है। हर कोई महिला  इन भर्ती का इंतजार करती  रहती  है।

 

आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 योग्यता (Eligibility)

आंगनबाड़ी  विभाग में अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं, तो आप उसे नौकरी के लिए पात्र होना चाहिए तथा उसमें मांगी गई पात्रता आपके  पास होनी चाहिए तभी आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं  आंगनबाड़ी विभाग में महिला  अभ्यर्थी को आंगनबाड़ी की नौकरी के लिए योग्यता कम से कम दसवीं या  12वीं पास होना चाहिए।

आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 उम्र सीमा (age limit)

आंगनबाड़ी विभाग में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 21  वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए

 

आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 पोस्ट विवरण (vacancy details)

 

आंगनबाड़ी विभाग में आवेदन प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होने जा रही है जो महिला  अभ्यर्थी इनका इंतजार कर रही थी ।  उनका इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है।  कुछ रिपोर्ट के मुताबिक इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही  शुरू होने की संभावना है।  आंगनबाड़ी विभाग में विभिन्न पदों पर 53000 से भी ज्यादा पद खाली पड़े । जिसमें से उत्तर प्रदेश में 31000 पदों पर भर्तियों  का नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना है।  अगर आप उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थी है, तो यह सूचना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

इन राज्य में आंगनबाड़ी के सैलरी में बढ़ोतरी

 

आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं लोकसभा चुनाव के पहले ही पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आंगनबाड़ी के मानदेय बढोत्तरी को लेकर ऐलान कर दिया गया है। कि जितने भी पश्चिम बंगाल में कार्यरत आंगनवाड़ी है इनके सैलरी  में अब 750 रुपए की बढ़ोतरी कर दिया गया है। 8250 अभी तक मिलते थे अब अप्रैल महीने से उनके वेतन में 750 रुपए बढ़कर उनका वेतन लगभग 9000 कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी बहुत जल्द अब सैलरी  बढोत्तरी को लेकर घोषणा की जा सकती है। आप सभी को बता देते हैं आईसीडीएस हेल्पर को लगभग 6000 वेतन मिलता था अब इनको 1 अप्रैल से उनकी सैलरी में ₹500 की बढ़ोतरी की गई है। यानी कि इन्हें अब 6500 प्रतिमाह के हिसाब से सैलरी  दिया जाएंगा। उड़ीसा सरकार ने आंगनबाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए भी वेतन बढ़ाया था जहां पर 7500 से लेकर ₹10000 तक का वेतन बढ़ाया गया था। केरल सरकार ने भी 1000 सैलरी  बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 अनलाइन आवेदन कैसे करे ?

·        सबसे पहले उम्मीदवार को  आंगनबाड़ी विभाग आधिकारिक वेबसाईट  पर जाना होगा ।

·        फिर  उम्मीदवार को  भर्ती 2024 की जारी अधिसूचना  को ध्यान से पढे  और उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले  आवेदन करें।

·        इसके बाद आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे ताकि कोई गलती न हो जैसे - उम्मीदवार का नामपिता का नाममाता का नामजन्म तिथिपतायोग्यता विवरण आदि सभी को ठीक तरह से भरना होगा।

·        इसके बाद आवेदन पत्र में अपलोड करने के लिए कहा गया है तो सभी दस्तावेजों को सही आकार और सही फॉर्मेट में अपलोड करेंचाहे वह पीडीएफ हो या जेपीईजी।

·        फिर उम्मीदवार को फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी कॉलम और दस्तावेजों को पुनः  जांच लें और सब कुछ सही होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।

·        आंगनबाड़ी विभाग भर्ती 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट ले लें या पीडीएफ में सेव कर लें। भविष्य मे काम आता है ।

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ