Header Ads Widget

POST OFFICE BHARTI 2024: पोस्ट ऑफिस भर्ती 2024 मे 50000 से अधिक पदों पर निकाली बंपर भर्ती

 

POST OFFICE BHARTI 2024: पोस्ट ऑफिस भर्ती  2024  मे  50000 से अधिक पदों पर निकाली बंपर भर्ती

 

POST OFFICE BHARTI 2024

 POST OFFICE BHARTI 2024: सरकारी नौकरी इच्छुक उम्मीदवारों को इंडिया पोस्ट के अपडेट पर नजर रखनी चाहिए। वर्ष 2024 के लिए जीडीएस के लिए आधिकारिक तौर पर विज्ञापन जारी होने के बाद, आवेदन प्रक्रिया https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर ऑनलाइन होने की उम्मीद है, जिसमें सबमिशन के लिए चार सप्ताह का समय होगा। डाक विभाग प्रत्येक वर्ष नई भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी करता है। डाक विभाग की तरफ से इस वर्ष 2024 में नई भर्तियों के संबंध में काफी बड़ा ऐलान कर दिया गया है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए अधिसूचना

 

आप सभी को बता दिया जाता है इंडिया पोस्ट की तरफ से इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट 2024 के नोटिफिकेशन के बारे में पूरे कार्यक्रम को लेकर अपडेट जारी किया है। पूरी जानकारी इस पोस्ट ऑफिस भर्ती के बारे में आपको नीचे विस्तार से बताई जाने वाली है। समस्त अभ्यर्थियों के लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। पोस्ट ऑफिस भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार लंबे समय से अभ्यर्थी कर रहे हैं। उन सभी अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही  समाप्त हो जायगा ।

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू जाने

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की घोषणा हो चुकी है। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं डाक विभाग ने यह बताया है कि इस वर्ष 50000 से ज्यादा पदों पर नई भर्तियां देखने को मिलेंगी। जिसमें पोस्टमैन, माली, डाक सेवक, ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर यह सभी पद होने वाले हैं। डाक विभाग की तरफ से प्रत्येक वर्ष ऐलान किया जाता है इस वर्ष काफी ज्यादा पदों पर भर्तिया होने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। आपको बता देते हैं पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कब जारी होगा और पात्रता क्या रहेगी यह नीचे जानकारी बताई गई है।

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन डेट

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन डेट के बारे में बात कर लिया जाये पोस्ट ऑफिस भर्ती का नोटिफिकेशन अभी फिलहाल जारी नहीं हुआ। लेकिन जारी होने का ऐलान किया गया है। डाक विभाग में अभी भी काफी ज्यादा पदों पर रिक्तियां हैं। मिली सूचना के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया मार्च अप्रैल से शुरू हो सकती है।

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए योग्यता ओर उम्र सीमा

पोस्ट ऑफिस भर्ती योग्यता  के बारे में बात कर लिया जाये तो अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता में जो अभ्यर्थी दसवीं और बारहवीं पास है वह आसानी से पोस्ट ऑफिस की इन भर्तियो के फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

 

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

 

 पोस्ट ऑफिस भर्ती पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को केवल ₹100 का आवेदन शुल्क देना होगा, महिलाएं और उम्मीदवार सामान्य या अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, और जो अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति में आते हैं। शारीरिक रूप से विकलांग आदि को कोई राशि नहीं देनी होगी

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए अनलाइन आवेदन कैसे करे ?

·        सबसे पहले उम्मीदवार को  पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाईट https://indiapostgdsonline.gov.in/पर जाना होगा ।

·        फिर  उम्मीदवार को  भर्ती 2024 की जारी अधिसूचना  को ध्यान से पढे  और उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले  आवेदन करें।

·        इसके बाद आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे ताकि कोई गलती न हो जैसे - उम्मीदवार का नामपिता का नाममाता का नामजन्म तिथिपतायोग्यता विवरण आदि सभी को ठीक तरह से भरना होगा।

·        इसके बाद आवेदन पत्र में अपलोड करने के लिए कहा गया है तो सभी दस्तावेजों को सही आकार और सही फॉर्मेट में अपलोड करेंचाहे वह पीडीएफ हो या जेपीईजी।

·        फिर उम्मीदवार को फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी कॉलम और दस्तावेजों को पुनः  जांच लें और सब कुछ सही होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।

·        पोस्ट ऑफिस भर्ती 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट ले लें या पीडीएफ में सेव कर लें। भविष्य मे काम आता है ।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ