Header Ads Widget

Pashu parichalak vacancy 2024:10 वी पास अभ्यर्थियों के लिए जॉब पाने का सुनहरा अवसर

 

 Pashu parichalak vacancy  2024:10 वी पास अभ्यर्थियों के लिए जॉब पाने का सुनहरा अवसर

Pashu parichalak vacancy  2024


 pashu parichalak vacancy  2024: जो अभ्यर्थी नौकरी की तलाश में है तो उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। पशु परिचर की भर्ती का notification जारी कर दिया है ।  जो अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो वह आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती 15050 पदों पर होने वाली है इस भर्ती से रिलेटेड सारी जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले हैं अंत तक बन रहे।

 पशु परिचय का काम क्या है

पशु परिचारक का काम गांव में पशुओं में आने वाले रोगो का इलाज करता है। तथा समय-समय पर पशुओं को टीकाकरण करता है और पशु पशु की बीमारी को देखा है और उनका इलाज करता है ग्रामीण इलाकों में किसानों को पशुओं की देखने के लिए सही जानकारी देता है। जिससे किसानों को समय पर सही उपचार मिल सके और उनके पशुओं को कोई परेशानी नहीं आए पशु परिचारक अपने जीवन में पशु के लिए अहम रोल प्रदान करता है।

 पशु परिचारक पद के लिए उम्र सीमा और योग्यता

 पशु परिचारक पद के लिए अभिव्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए उससे ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति इस पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

पशु परिचारक पद के लिए योग्यता की बात करें तो इसमें अभ्यर्थी को दसवीं पास होना अनिवार्य है । अभ्यर्थी को हिंदी भाषा के साथ-साथ लोकल  की भाषा का भी ज्ञान होना आवश्यक है।

 पशु परिचारक पद के लिए सिलेक्शन प्रक्रिया क्या होगी

 पशु परिचारक पद के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी अगर अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो फिर उसके बाद उसका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा फिर उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी यदि अभ्यर्थी का नाम उसमें लिस्ट में आ जाता है। तो फिर उसे अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया जाएगा और मेडिकल के बाद अभ्यर्थी का सिलेक्शन हो जाएगा।

 पशु परिचारक के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होने जरूरी है

 पशु परिचारक के पद के लिए अभ्यर्थी का आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है दसवीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, अभ्यर्थी के फोटो ,सिग्नेचर  मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।

पशु परिचारक का एग्जाम पैटर्न क्या है

 पशु परिचारक पद के लिए एग्जाम पैटर्न को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहला भाग में परीक्षा 70% तथा दूसरे भाग में 30 % होगी पहला भाग में 105 प्रश्न पूछे जाएंगे और दूसरे 45 वर्ष में पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा इस पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न के लिए एक नंबर दिया जाएगा और इस परीक्षा में एक चौथाई नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी इस परीक्षा को पास करने के लिए 40% नंबर लाने होंगे।

 पशु परिचारक पद के लिए सैलरी क्या होगी

 पशु परिचारक पद के लिए सैलरी की बात करें तो लेवल बन के अनुसार 18000 रुपए से शुरू होकर 56900 तक मिल सकती है जो क्या यह है आपकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करती है।

पशु परिचारक 2024 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

 

 

·         सबसे पहले उम्मीदवार को  पशु परिचारक भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को  पशु परिचारक भर्ती 2024 अधिसूचना जारी और उम्मीदवार अंतिम तिथि के भीतर आवेदन करें।
  • फिर उम्मीदवार को भर्ती आवेदन पत्र लागू करने से पहले राजस्थान पशु परिचारक भर्ती अधिसूचना 2024 को अच्छी तरह पढ़ ले ।
  • इसके बाद आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे ताकि कोई गलती न हो जैसे - उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, पता, योग्यता विवरण आदि सभी को ठीक तरह से भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में अपलोड करने के लिए कहा गया है तो सभी दस्तावेजों को सही आकार और सही फॉर्मेट में अपलोड करें, चाहे वह पीडीएफ हो या जेपीईजी।
  • फिर उम्मीदवार को फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी कॉलम और दस्तावेजों को पुनः  जांच लें और सब कुछ सही होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।
  • पशु परिचारक भर्ती 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट ले लें या पीडीएफ में सेव कर लें। भविष्य मे काम आता है ।

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ