Header Ads Widget

Railway bharti 2024 notification: रेलवे विभाग की तरफ से खुशखबरी 10 वी पास करे आवेदन

 

Railway bharti 2024 notification: रेलवे विभाग की तरफ से खुशखबरी 10 वी पास करे आवेदन

Railway bharti 2024 notification


Railway Bharti 2024: जो अभ्यर्थी नौकरी की तलाश में है ,उनके लिए यह सुनहरा मौका है। उन सभी अभ्यर्थियों के लिए  रेलवे विभाग की तरफ से खुशखबरी आ चुकी है। अगर आप रेलवे विभाग की तरफ से आने वाली लाखों पदों पर नयी भर्तियो के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं तो उनका इंतजार समाप्त होने वाला है । रेलवे विभाग की तरफ से काफी बड़ा अपडेट जारी किया गया है आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं रेलवे विभाग की तरफ से ऐलान किया गया है कि 2 लाख से भी ज्यादा पदों को भरा जाएगा। जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं। तो उसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, इसलिए अंत तक बन रहे।

 

Railway Bharti 2024 Important News

 

रेलवे भर्ती को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी की बात कर ले तो भर्ती का नाम है रेलवे रिक्रूटमेंट 2024 जहां पर कुल पदों की संख्या कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2 लाख से भी ज्यादा है। पदों के नाम की बात कर लिया जाए तो ट्रेड अप्रेंटिस, असिस्टेंट लोको पायलट और विभिन्न प्रकार के पदों के लिए भर्तियो का नोटिफिकेशन जारी होने जा रहा है। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं कि रेलवे विभाग की तरफ से इस भर्ती का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

 

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में बात कर लिया जाए तो आवेदन की शुरुआत अभी नहीं हुई है आप सभी की जानकारी के लिए बता दे रेलवे विभाग की भर्ती के लिए आवेदन की शुरुआत बहुत जल्द शुरू होने जा रही है। और आप सभी अभ्यर्थियों का लंबा इंतजार भी जल्द समाप्त होने जा रहा है रेलवे विभाग के तरफ से ऐलान किया गया है कि भर्तियो के लिए कभी भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

 

रेलवे भर्ती के लिए उम्र सीमा

रेलवे भर्ती के लिए अभ्यर्थी की उम्र क्राइटेरिया की बात करें तो इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 30  वर्ष होनी चाहिए।

रेलवे भर्ती के लिए योग्यता

 

शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात कर लिया जाए तो जो अभ्यर्थी दसवीं या आईटीआई पास  और बारहवीं पास है वह आसानी से रेलवे की भर्तियों के फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

 रेलवे भर्ती के लिए फीस

रेलवे भर्ती में अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को ₹ ₹500 आवेदन शुल्क जमा करना होगा और एग्जाम देने के बाद अभ्यर्थी के 400 वापस कर दिए जाते हैं तथा एसटी एससी ईडब्ल्यूएस महिला भूतपूर्व सैनिक पीडी कैटिगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क ढाई सौ रुपए जमा करना होगा उनका भी आवेदन शुल्क एग्जाम देने के बाद 250 वापस कर दिए जाते हैं

रेलवे भर्ती के लिए वेतनमान

रेलवे भर्ती अलग-अलग पोस्ट पर होने वाली है, और अलग-अलग पद का वेतन भी अलग ही होता है लेवल 4 के अनुसार रेलवे भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों का वेतन 21900 से 69120 तक होता है।

 

रेलवे भर्ती के लिए अनलाइन आवेदन कैसे करे ?

·       सबसे पहले उम्मीदवार को  रेलवे भर्ती आधिकारिक वेबसाईट https://rrcb.gov.in/ पर जाना होगा ।

·       फिर  उम्मीदवार को  भर्ती 2024 की जारी अधिसूचना  को ध्यान से पढे  और उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले  आवेदन करें।

·       इसके बाद आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे ताकि कोई गलती न हो जैसे - उम्मीदवार का नामपिता का नाममाता का नामजन्म तिथिपतायोग्यता विवरण आदि सभी को ठीक तरह से भरना होगा।

·       इसके बाद आवेदन पत्र में अपलोड करने के लिए कहा गया है तो सभी दस्तावेजों को सही आकार और सही फॉर्मेट में अपलोड करेंचाहे वह पीडीएफ हो या जेपीईजी।

·       फिर उम्मीदवार को फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी कॉलम और दस्तावेजों को पुनः  जांच लें और सब कुछ सही होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।

·       रेलवे भर्ती 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट ले लें या पीडीएफ में सेव कर लें। भविष्य मे काम आता है ।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ