Header Ads Widget

UPTET NEWS 2024 TODAY: UPTET 2024 नोटिफिकेशन जारी, लाखो अभ्यर्थी का इंतजार समाप्त

 

Uptet news2024

UPTET NEWS: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट आ चुकी है और आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं यूपी टेट की प्रक्रिया शुरू होने को लेकर मंजूरी मिल चुकी है।  यूपीटेट से जुड़ी पूरी जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताई जाने वाली है। अगर आप उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। तो आपका इंतजार दो वर्षों का समाप्त हो चुका है जैसे कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो रहा है नए शिक्षा शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से यूपी टेट का आयोजन कराया जाएगा और इस नए आयोग के माध्यम से ही प्राथमिक से लेकर ऐडेड उच्च शिक्षा संस्थानों तक की शिक्षक भर्तियां भी
कराई जागी।
Uptet 2024 new today update
यूपीटीईटी 2024 के विज्ञापन को लेकर काफी बड़ी खबर आ चुकी है। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं उत्तर प्रदेश नये शिक्षा सेवा चयन आयोग में सदस्य अध्यक्ष की नियुक्त पाने हेतु 900 से अधिक आवेदन आए हैं और 15 जुलाई तक आवेदन लिए गए थे आप सभी के बता देते हैं शासन स्तर की तरफ से जो सर्च कमेटी का गठन किया गया था, आपको बता देते हैं इन सदस्य और सदस्य की नियुक्ति हेतु प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश नये शिक्षा सेवा आयोग में सदस्य और अध्यक्ष की बहुत जल्द नियुक्त होगी। जानकारी निकलकर आ रही है कि शासन स्तर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पर मुहर लगाएंगे। इसके बाद राज्यपाल के पास इस अनुमोदन को भेजा जाएगा और राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद नए आयोग का गठन हो जाएगा नए आयोग के माध्यम से सर्वप्रथम विज्ञापन यूपी टेट का ही जारी होगा।
यूपी टेट 2024 आवेदन  प्रक्रिया कब से शुरू

यूपी टेट 2024 के लिए प्रक्रिया मार्च से ही शुरू होने जा रही है आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर नए आयोग का जो गठन है वह मार्च में हो जाएगा। मार्च से ही सर्वप्रथम यूपीटीईटी को लेकर मंजूरी मिल सकती है और आप सभी अभ्यर्थियों का लंबा इंतजार भी समाप्त हो सकता है। नए आयोग में एक अध्यक्ष और 12 सदस्य को नियुक्त किया जाना है और जानकारी यह निकलकर आ रही है कि लोकसभा चुनाव के लिए जल्द आचार संहिता लग जाएगी। जिसको देखते हुए नए आयोग का गठन अब कभी भी हो सकता है। और नए आयोग के माध्यम से यूपी टेट का विज्ञापन भी कभी भी जारी हो सकता है यानी मार्च से अब प्रक्रिया शुरू होने की पूरी गुंजाइश है।
यूपीटेट में इस बार नहीं होंगे कोई बदलाव
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा दो वर्षों बाद अब जाकर आयोजित होने जा रहा है और बहुत जल्द इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे। लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर चुनाव के पहले यूपी टेट का नोटिफिकेशन जारी होता है तो इस बार यूपी टेट में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे और पुराने पैटर्न पर ही यह यूपी टेट का एग्जाम नए आयोग के माध्यम से आयोजित हो सकता है और आप सभी अभ्यर्थियों का जो लंबा इंतजार है वह मार्च में ही समाप्त हो सकता है।

Uptet notification 2024 in hindi


UPTET अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। इसलिए परीक्षा तिथि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने पर दो महीने के बाद कभी भी परीक्षा आयोजित की जा सकती है. उम्मीद है कि आने वाले महीने में नोटिफिकेशन देखा जा सकता है और परीक्षा का आयोजन भी तुरंत किया जा सकता है. इसीलिए आपमें से अधिकांश के पास समय नहीं है। परीक्षा की तैयारी करते रहें। आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आप लोगों को भी आवेदन करना होगा। इसके लिए अगर आपने भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से deled या b.ed की डिग्री प्राप्त की है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ