Header Ads Widget

Pashupalan Vibhag Bharti 2024 Salary:10 वी पास अभ्यर्थियों के लिए जॉब पाने का सुनहरा अवसर

 

 Pashupalan Vibhag Bharti 2024 Salary:10 वी पास अभ्यर्थियों के लिए जॉब पाने का सुनहरा अवसर


Pashupalan Vibhag Bharti 2024 Salary



 Pashupalan Vibhag vacancy 2024: जो अभ्यर्थी नौकरी की तलाश में है तो उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। जो अभ्यर्थी  पशुपालन  विभाग मे नोकरी पाना चाहते है ।तो उनके लिए विभिन पदों जैसे  Dairy Field Officer, Livestock Assistant, Lower class Clerk, Driver, Office Attendant And Various Posts पर notification जारी कर दिया है ।  जो अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो वह आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती 9210 पदों पर होने वाली है इस भर्ती से रिलेटेड सारी जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले हैं अंत तक बन रहे।

पशुपालन विभाग का काम क्या है

पशु पालन विभाग  का काम गांव में पशुओं में आने वाले रोगों का इलाज करता है। तथा समय-समय पर पशुओं को टीकाकरण करता है और पशु पशु की बीमारी को देखा है और उनका इलाज करता है ग्रामीण इलाकों में किसानों को पशुओं की देखने के लिए सही जानकारी देता है। जिससे किसानों को समय पर सही उपचार मिल सके और उनके पशुओं को कोई परेशानी नहीं आए ।

पशुपालन विभाग भर्ती  के लिए उम्र सीमा और योग्यता

 पशुपालन विभाग मे जॉब्स पाने  के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए उससे ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति इस पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

पशुपालन विभाग  के लिए योग्यता की बात करें तो इसमें अभ्यर्थी को दसवीं ,12 वी ओर स्नातक पास होना अनिवार्य है । अभ्यर्थी को हिंदी भाषा के साथ-साथ लोकल  की भाषा का भी ज्ञान होना आवश्यक है।

पशुपालन विभाग भर्ती  के लिए सिलेक्शन प्रक्रिया क्या होगी

 पशु पालन विभाग मे भर्ती पाने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी अगर अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो फिर उसके बाद उसका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा फिर उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी यदि अभ्यर्थी का नाम उसमें लिस्ट में आ जाता है। तो फिर उसे अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया जाएगा और मेडिकल के बाद अभ्यर्थी का सिलेक्शन हो जाएगा।

पशुपालन विभाग भर्ती  के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होने जरूरी है

 पशु पालन विभाग  के लिए अभ्यर्थी का आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है दसवीं की मार्कशीटजाति प्रमाण पत्रअभ्यर्थी के फोटो ,सिग्नेचर  मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।

पशुपालन विभाग भर्ती  का एग्जाम पैटर्न क्या है

 इसमें लिखित परीक्षा 50 अंकों की और साक्षात्कार परीक्षा भी 50 अंकों की होगी। अभ्यर्थी द्वारा लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए दोनों में अलग-अलग 50% अंक लाना अनिवार्य है।

पशुपालन विभाग भर्ती  के लिए सैलरी क्या होगी

  पशु पालन विभाग  के लिए सैलरी की बात करें तो लेवल बन के अनुसार 37500  रुपए से शुरू होकर 43500  तक मिल सकती है जो क्या यह है आपकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करती है।

पशुपालन विभाग भर्ती  2024 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

 

 

·         सबसे पहले उम्मीदवार को  पशुपालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को  पशु पालन  भर्ती 2024 अधिसूचना जारी और उम्मीदवार अंतिम तिथि के भीतर आवेदन करें।
  • फिर उम्मीदवार को भर्ती आवेदन पत्र लागू करने से पहले  पशु पालन  भर्ती अधिसूचना 2024 को अच्छी तरह पढ़ ले ।
  • इसके बाद आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे ताकि कोई गलती न हो जैसे - उम्मीदवार का नामपिता का नाममाता का नामजन्म तिथिपतायोग्यता विवरण आदि सभी को ठीक तरह से भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में अपलोड करने के लिए कहा गया है तो सभी दस्तावेजों को सही आकार और सही फॉर्मेट में अपलोड करेंचाहे वह पीडीएफ हो या जेपीईजी।
  • फिर उम्मीदवार को फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी कॉलम और दस्तावेजों को पुनः  जांच लें और सब कुछ सही होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।
  • पशुपालन विभाग  भर्ती 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट ले लें या पीडीएफ में सेव कर लें। भविष्य मे काम आता है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ