Header Ads Widget

Viksit bharat sankalp yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की विकसित भारत संकल्प यात्रा क्या है ?

 

Viksit bharat sankalp yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की विकसित भारत संकल्प यात्रा क्या है ?

Viksit bharat sankalp yatra


Viksit bharat sankalp yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा  का उद्देश्य पूरे देश भर में जागरूकता फैलाना है इसका उद्देश्य यह है कि जो केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई योजना और लोगों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा निकल गई योजनाओं का लाभ जिन लोगों को नहीं मिलता है परंतु वह व्यक्ति उन योजनाओं के लाभ के लिए पात्र होते हैं चाहे वह गांव के हो या शहर के। आज इस लेख में विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाले  हैं।

v   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के संकल्प में शहरों की बड़ी भूमिका पर जोर दिया ।अब तक चार संवाद ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों से कर चुके पीएम ने शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित कर दिया है। इस योजना  के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि हर एक व्यक्ति चाहे  गांव का गरीब हो या शहर में झोपड़पट्टी डालकर रह रहा हो प्रत्येक व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचना ही उनका लक्ष्य है जो व्यक्ति लाभ लेने से रह गई है भविष्य में उन सभी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जाएगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प के साथ मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी पूरे देश भर में घूम रही है 1 महीने में यह यात्रा हजारों गांव और शेरों में भी पहुंच चुकी है इनमें छोटे शहर और कस्बे भी शामिल हैं। नरेंद्र मोदी जी का कहना है ।राज्य सरकार विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार अपने-अपने राज्यों में विस्तार से करें यह मोदी जी की गारंटी है।

v   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी योजना

1.  विकसित भारत संकल्प  यात्रा के द्वारा जागरूकता फैलाई जा रही है जैसे कि तमिलनाडु के एक नाम कलक में विकसित भारत संकल्प द्वारा किसानों को ड्रोन से खेतों में दवा छिड़काव का डेमो दिखाया गया और इसके साथ ही केंद्रीय योजनाओं के बारे में बताया गया इस योजना से किसानों को बहुत फायदा हुआ है

2.  विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रमुख योजनाओं का लाभ लाभार्थी तक पहुंचना है। जैसे एलपीजी गैस कनेक्शन स्वच्छ पेयजल खाद्य सुरक्षा आवास उचित पोषण अच्छी शिक्षा स्वास्थ्य सुविधा वित्त पोषण सेवाएं उचित पोषण आदि योजनाओं का लाभ देना है। सीडीओ केशव कुमार, एडीएम प्रशासन विजय कुमार सिंह, एसपी अजय प्रताप, सीएमओ डॉक्टर प्रदीप वसनीय, एसडीएम सदर लाल प्रसाद वर्मा मौजूद रहे।

3.  मोदी जी द्वारा भारत संकल्प यात्रा शुरू की जा रही है क्योंकि इससे यह पता चल जाएगा कि जो व्यक्ति योजना के लेने के पात्र है। उन व्यक्तियों को लाभ मिला है या नहीं। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है। कि 5 जनवरी 2024 को विकसित भारत संकल्प यात्रा ने एक बड़ी जीत हासिल कर ली है। क्योंकि इस यात्रा में भाग लेने वालों की संख्या 10 करोड़ पार हो चुकी है। यह यात्रा 26 जनवरी 2024 तक चलाई जाएगी।

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ